How to Dispute Errors on Your Credit Report for a Good credit Score


एक अच्छे क्रेडिट स्कोर के लिए अपनी क्रेडिट रिपोर्ट में त्रुटियों का विवाद कैसे करें

जब आप अपनी क्रेडिट रिपोर्ट की जांच करते हैं, तो आपको गलत जानकारी मिल सकती है। अपने क्रेडिट की मरम्मत के लिए आपको इन गलत वस्तुओं पर विवाद करना चाहिए। यदि आप उन पर विवाद करने में विफल रहते हैं, तो आपकी क्रेडिट रिपोर्ट में गलत प्रविष्टियां आपके क्रेडिट स्कोर को कम कर सकती हैं।

यह वह नहीं है जो आप चाहते हैं। आखिरकार, जब आपको इसकी आवश्यकता हो तो एक उच्च क्रेडिट स्कोर उपयोगी होगा
आपकी क्रेडिट रिपोर्ट में त्रुटियाँ क्यों होती हैं?

आपकी क्रेडिट रिपोर्ट में दो कारणों से गलत जानकारी दिखाई दे सकती है।

  1. आपकी क्रेडिट रिपोर्ट में मुद्रण संबंधी समस्याएं हो सकती हैं जिसके कारण नकारात्मक प्रविष्टियां सबसे पहले दिखाई देने लगीं।
  2. आपके लेनदार गलत तरीके से रिपोर्ट कर रहे होंगे। क्रेडिट ब्यूरो आपके लेनदारों द्वारा प्रदान की गई किसी भी जानकारी की शायद ही कभी दोबारा जांच करता है।

वे आपकी क्रेडिट रिपोर्ट इस धारणा के आधार पर बनाते हैं कि वे सही हैं।
आगे क्या होगा…

यदि आपको भुगतान के लिए देर नहीं हुई है लेकिन आपके लेनदार ने इसे देर से दर्ज किया है, तो यह आपकी क्रेडिट रिपोर्ट पर देर से भुगतान के रूप में दिखाई देगा और आपके क्रेडिट स्कोर को कम करेगा।

यदि रिपोर्टिंग गलत है, तो आप इसे क्रेडिट ब्यूरो के साथ विवाद कर सकते हैं और इसे ठीक करवा सकते हैं। हालांकि, अगर ऐसा नहीं है, तो आइटम आपकी क्रेडिट रिपोर्ट पर बना रहेगा और आपका क्रेडिट स्कोर अपरिवर्तित रहेगा। जब आप गलत वस्तुओं पर विवाद करते हैं, तो आपके पास आमतौर पर उस लेनदार को जवाब देने के लिए 30 दिन होते हैं जिसने इसकी सूचना दी थी।

यदि वे इस समय के भीतर जवाब नहीं देते हैं, तो क्रेडिट ब्यूरो आपकी रिपोर्ट से नकारात्मक प्रविष्टि को हटा देगा।

क्रेडिट रिपोर्ट त्रुटियों पर विवाद करना क्यों महत्वपूर्ण है?

संक्षेप में, एक झूठी क्रेडिट रिपोर्ट खराब क्रेडिट स्कोर के बराबर होती है। यह ऋण प्राप्त करने और क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन करने में कई कठिनाइयाँ पैदा करता है।

एक उपयुक्त नौकरी या किराये की संपत्ति ढूँढना भी चुनौतीपूर्ण हो सकता है। आमतौर पर जितनी जल्दी हो सके त्रुटियों पर विवाद करने की सलाह दी जाती है, चाहे वे कितनी भी छोटी क्यों न लगें।

यदि आप क्रेडिट के लिए आवेदन करते हैं और आपकी क्रेडिट रिपोर्ट में गलत जानकारी है, तो कोई भी लेनदार या ऋणदाता आपको इसके लिए उत्तरदायी ठहराएगा। यहां बताया गया है कि आप अपनी क्रेडिट रिपोर्ट में गलतियों का विवाद कैसे कर सकते हैं।

1. अपनी क्रेडिट रिपोर्ट की प्रतियां ऑर्डर करें

एक्सपीरियन, ट्रांसयूनियन और इक्विफैक्स सहित तीन मुख्य क्रेडिट ब्यूरो में से प्रत्येक से अपनी क्रेडिट रिपोर्ट की प्रतियां ऑर्डर करें।

इससे आपको अपने क्रेडिट स्कोर को समझने में मदद मिलेगी। प्रत्येक वर्ष, आपको तीन क्रेडिट ब्यूरो में से प्रत्येक से एक निःशुल्क क्रेडिट रिपोर्ट प्राप्त होगी। किसी भी त्रुटि की पहचान करने के लिए अच्छी तरह से जांचें।

2. उन वस्तुओं की पहचान करें जिन पर आप विवाद करना चाहते हैं

जब आप अपनी क्रेडिट रिपोर्ट प्राप्त करते हैं, तो उन पर जाएं और किसी भी नकारात्मक प्रविष्टि को चिह्नित करें जो गलत हैं। आपको विवाद फॉर्म पर सूचीबद्ध आवश्यक कागजात के साथ इसका बैक अप लेना होगा।

आप निर्देशों का पता लगा सकते हैं, जिसके बाद वे आपको बताएंगे कि क्या नकारात्मक आइटम हटा दिया गया है।

3. दस्तावेज इकट्ठा करें

सुनिश्चित करें कि आपके पास दस्तावेज हैं जो आपके दावे का समर्थन करते हैं और उनकी प्रतियां बनाते हैं।
4. क्रेडिट ब्यूरो को एक पत्र लिखें

आपको क्रेडिट ब्यूरो को अपना नाम, पता और अपनी सामाजिक सुरक्षा संख्या बताते हुए पंजीकृत मेल के माध्यम से पत्र भेजना चाहिए। विस्तार से बताएं कि आप किसी विशिष्ट वस्तु पर विवाद क्यों कर रहे हैं।

5. सभी दस्तावेजों को उचित तरीके से भेजें

आपको पत्र के साथ दस्तावेज की सभी प्रतियां संलग्न करनी चाहिए जो आपके दावे का समर्थन करती हैं। पत्र की एक प्रति बनाएं और सभी मूल दस्तावेजों को अपने घर में सुरक्षित रखें ताकि जब भी जरूरत हो आप उन्हें पेश कर सकें।

6. अपने लेनदारों को सत्यापित करने के लिए कहें

आपको उस बैंक, संग्रह एजेंसी या लेनदार के नाम का रिकॉर्ड रखना चाहिए जिसने आपकी क्रेडिट रिपोर्ट पर नकारात्मक टिप्पणी छोड़ी है। आपको इस बात का प्रमाण मांगने का अधिकार है कि वे जो ऋण प्रदर्शित कर रहे हैं, वे आपके हैं, साथ ही इस बात की जानकारी भी है कि उन्होंने आपके अतिदेय शेष की गणना कैसे की।

अपने लेनदार से संपर्क करें, जिसने आपको लगता है कि गलत जानकारी सीधे दी है। इससे प्रक्रिया में तेजी लाने में मदद मिलेगी। आपको पत्र और दस्तावेजों की एक प्रति लेनदार को पंजीकृत मेल के माध्यम से भी भेजनी चाहिए। यदि आप सही हैं, और लेनदार जल्द ही प्रतिक्रिया देता है, तो नकारात्मक वस्तु को आपकी क्रेडिट रिपोर्ट से शीघ्र ही हटाया जा सकता है।

7. अपनी क्रेडिट रिपोर्ट जांचें

आपको 30 दिनों के बाद अपनी क्रेडिट रिपोर्ट की जांच करनी चाहिए। क्रेडिट ब्यूरो को एक महीने की समय सीमा के भीतर अपनी जांच करनी होती है। जब 30 दिन बीत चुके हों, तो आपको यह देखने के लिए अपनी क्रेडिट रिपोर्ट की फिर से जांच करनी चाहिए कि क्या उन्होंने नकारात्मक वस्तु को हटा दिया है। 30 दिनों की यह अवधि क्रेडिट ब्यूरो को आपका पत्र प्राप्त होने के समय से शुरू होती है।

8. लेनदार को एक अनुस्मारक भेजें

यदि वे 30 दिनों के भीतर जवाब नहीं देते हैं तो आप उन्हें एक अनुस्मारक पत्र भेज सकते हैं।

यदि लेनदार आपके पत्र का जवाब नहीं देता है, तो आप एफटीसी के साथ अपनी क्रेडिट रिपोर्ट पर प्रतिकूल लिस्टिंग के बारे में शिकायत दर्ज कर सकते हैं जो उन्होंने उत्पन्न की है।

9. संघीय व्यापार आयोग में शिकायत दर्ज करें

आपको किसी भी बकाया ऋण के बारे में सभी जानकारी प्राप्त करने का अधिकार है जो देनदार दावा करते हैं कि आपके पास है। अगर कर्ज आपका नहीं है, तो आप अपनी क्रेडिट रिपोर्ट से गलत जानकारी निकालने के लिए कह सकते हैं। यदि वे मना करते हैं, तो फेयर डेट कलेक्शन प्रैक्टिस एक्ट में शिकायत दर्ज करें।

10. अपने अधिकारों को जानें

आपको एफसीआरए (फेयर क्रेडिट रिपोर्टिंग एक्ट) के तहत अपनी क्रेडिट रिपोर्ट में किसी भी त्रुटि का विरोध करने का अधिकार है। आपको अपना पत्र प्राप्त होने के 30 दिनों के भीतर उनसे जवाब सुनना चाहिए।

निष्कर्ष

यदि क्रेडिट रिपोर्टिंग एजेंसी 30 दिनों के भीतर आपके विवाद पत्र का जवाब नहीं देती है, तो वे फेयर क्रेडिट रिपोर्टिंग एक्ट का उल्लंघन करती हैं। अगर चीजें हाथ से निकल जाती हैं, तो आप उन पर मुकदमा कर सकते हैं।

आपकी क्रेडिट रिपोर्ट में आपके क्रेडिट इतिहास और साख के बारे में जानकारी होती है। इसमें आपका नाम, पता, क्रेडिट इतिहास, व्यापार जानकारी और सामाजिक सुरक्षा संख्या शामिल है।

जब आप ऋण की नई लाइन प्राप्त करने के लिए किसी ऋणदाता या वित्तीय संस्थान से संपर्क करते हैं, तो आपकी क्रेडिट रिपोर्ट सबसे पहले स्कैन और विश्लेषण की जाएगी। इसके अलावा, FICO आपके क्रेडिट स्कोर के निर्माण के लिए इस क्रेडिट रिपोर्ट की जानकारी का उपयोग करता है। नतीजतन, आप शायद अनुमान लगा सकते हैं कि आपकी क्रेडिट रिपोर्ट कितनी महत्वपूर्ण है।

अशुद्धियों वाली क्रेडिट रिपोर्ट खराब क्रेडिट स्कोर का संकेत देती है। इसका मतलब है कि आप ऋण पर उच्च ब्याज दरों का भुगतान करेंगे और क्रेडिट कार्ड पर कम क्रेडिट सीमा होगी। जितनी जल्दी हो सके त्रुटियों पर विवाद करने की सलाह दी जाती है, चाहे वे कितनी भी छोटी या महत्वहीन क्यों न हों।

इस लेख की तरह? हमारे फ़ीड की सदस्यता लें!

लेखक: लाइल डी. सोलोमन

लाइल डेविड सोलोमन कैलिफोर्निया में एक लाइसेंस प्राप्त वकील हैं। वह 1991 से कैलिफोर्निया, नेवादा और एरिज़ोना में कानून फर्मों से संबद्ध है। ओक व्यू लॉ ग्रुप के प्रमुख वकील के रूप में, वह लोगों को उनकी ऋण समस्याओं को हल करने में मदद करने के लिए सलाह देते हैं और लेख लिखते हैं।